जानिए, खर्राटे आने का कारण, निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

जानिए, खर्राटे आने का कारण, निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

सेहतराग टीम

सोते वक्त खर्राटे आना एक सामान्य परेशानी है। लेकिन कई बार ये कई लोगों को की नींद खराब कर देता। दरअसल जो खर्राटे लेता है वो तो अपनी नींद पूरी कर लेता है लेकिन साथ में सोने वाला पूरी रात खर्राटे की वजह से सो नहीं पाता है। ऐसे में खर्राटे लेने वाले के साथ कोई नहीं सोना चाहता है। ऐसी स्थिति में खर्राटे कैसे बंद करें ये बड़ी समस्या है। कई बार ये परेशानी किसी बड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकती है। इसलिए, इसे गंभीरता से लेना चाहिए और इसका कारण जरूर पता करना चाहिए जिससे आगे चलकर कोई बड़ी समस्या ना पैदा हो। अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है। इससे पहले ये जानना भी जरूरी है कि खर्राटे क्या होते हैं और ये क्यों आते हैं

पढ़ें- थायरॉइड की बीमारी होने पर इन 5 फूड्स का परहेज जरूरी

क्या होते हैं खर्राटे

सोते समय सांस के साथ तेज आवाज और वाइब्रेशन आना खर्राटे कहलाता है। कई बार खर्राटे हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स की ओर इशारा करते हैं, जिसकी ओर लोग ध्यान नहीं देते हैं। खर्राटे हल्की आवाज में भी आते हैं लेकिन, अक्सर ये आवाजें इतनी तेज होती हैं कि साथ सोने वाले शख्स की नींद उड़ा देती हैं। सही समय पर खर्राटे का इलाज करवाना बहुत जरूरी होता है।

क्यों आते हैं खर्राटे (Snoring Causes in Hindi):

  • खर्राटे आने की एक नहीं बल्कि बहुत सी वजह हो सकती हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि खर्राटे आने की वजह ज्यादा थकान है इसलिए वे इसे अनदेखा कर देते हैं।
  • सोते समय सांस में रुकावट खर्राटे आने की मुख्य वजह है। गले के पिछले हिस्से के संकरे हो जाने पर ऑक्सीजन संकरी जगह से होती हुई जाती है, जिससे आसपास के टिशू वाइब्रेट होते हैं। इसी से खर्राटे आते हैं।
  • इसके अलावा नाक की हड्डी टेढ़ी होना और उसमें मांस बढ़ा होना। इस कंडीशन में भी सांस लेने के लिए प्रेशर लगाना पड़ता है। इस वजह से सांस के साथ आवाज आती है। 

खर्राटे से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे (Snoring Home Remedies Treatment in Hindi):

वेट कम करना है जरूरी

अगर आपका वजन बढ़ने से खर्राटे की परेशानी हो रही है तो इसे आप लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव तकरने खत्‍म कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप हेल्‍दी फूड के साथ-साथ रेगुलर वर्कआउट करें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा और खर्राटे को रोकने में मदद भी मिल सकती है।

अदरक और शहद की चाय का करें सेवन 

अदरक एक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में काम करता है जो खर्राटे से राहत दिलाता है। अगर आप खर्राटे की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय का सेवन करें। इससे आपको फायदा मिल सकता है। 

फलों का करें सेवन

अच्छी नींद के लिए शरीर में 'मेलाटोनिन' हार्मोन का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। अच्‍छी नींद शरीर में मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाती है। इसके अलावा बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनमें भरपूर मात्रा में मेलाटोनिन पाया जाता है। अनानास, केले और संतरे में यह भरपूर मात्रा में होता है। इनके सेवन से खर्राटे को रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

पेट की गैस परेशान करे, जल्द आराम के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।